डायबिटीज रोगी कद्दू खूब खाइए, ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा, अन्य स्वास्थ्य लाभ भी जानें

डायबिटीज रोगी कद्दू खूब खाइए, ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा, अन्य स्वास्थ्य लाभ भी जानें

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की समस्याएं सामने आ रही है। उनमें से सबसे ज्यादा डायबिटीज की समस्याएं हो रही है। क्योंकि आज के समय में इस बीमारी से अधिकतर लोग प्रभावित हो रहे हैं। वहीं इसकी वजह से लोगों को कई अन्य बीमारियों का भी सामना करना पड़ रहा है। इसके कारण किडनी की समस्या, त्वचा में संक्रमण, आंखों की रोशनी जाना और हृदय संबंधित कई और भी तरह की समस्या हो रही है। ऐसे में डायबिटीज से बचने के लिए लोगों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। ऐसी स्थिति में लोग अपना ख्याल किस तरीके से रखे ये बड़ा सवाल है तो आइए जानते हैं कि आखिर लोगों को क्या खाना चाहिए जिससे डायबिटीज के रोग से बचा जा सकें-

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

डायबिटीज के रोगों को कई चीजें खाना फायदेमंद होता है लेकिन कद्दू ब्लड शुगर को नियंत्रण करने के लिए काफी कारगर माना जाता है। ऐसे में क्या कद्दू की सब्जी डायबिटीज के मरीजों को जरूर खानी चाहिए। तो आइए जानते हैं कि कद्दू खाने के क्या फायदे हैं।

  • वैसे तो आमतौर पर कद्दू का उपयोग सूप और सब्जी बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन अधिक मात्रा में पौष्टिक होने के कारण कई लोग इसका जूस पीना भी पसंद करते हैं। सबसे जरूरी बात कि इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है, जिससे वजन या फिर मोटापे को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  • कद्दू में कई तरह के विटामिन भी पाए जाते हैं, जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और ई प्रमुख हैं। इसके अलावा यह आयरन, तांबा, पोटैशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स से भी समृद्ध होता है। ये सभी विटामिन और मिनरल्स शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी हैं।
  • कद्दू में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये तो आप जानते ही होंगे कि फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होता है। ऐसे में कद्दू का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
  • कई शोधों में भी यह साबित हो चुका है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए कद्दू का सेवन लाभकारी होता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेड और पुअरिन नामक यौगिक भी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें-

प्याज की चाय पीने से होने वाले फायदों ने सबको हैरान किया

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।